IP OUR VIP
Chinta se mukti
क॰रा॰बी॰नि॰ सेवाएं

ईएसआईसी - जीवन का अतुलनीय स्पर्श

इ = कार्यकुशल स्‍वास्‍थ्‍य एवं बीमा (क.रा.बी.निगम)

header

इ = कार्यकुशल स्‍वास्‍थ्‍य एवं बीमा (क.रा.बी.निगम)

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत एक सामाजिक सुरक्षा संगठन के रूप में क.रा.बी. निगम कमतर मजदूरी की श्रेणी में आने वाले असंगठित क्षेत्रक कामगारों के लाभार्थियों को बीमारी, मातृत्‍व छुट्टी, अपंगता, रोजगार चोट के कारण मृत्‍यु तथा रोजगार हानि जैसी आकस्मिकताओं में बृहत चिकित्‍सा देखरेख तथा नकद हितलाभ प्रदान करता है ।

  • प्रोजेक्‍ट ‘पंचदीप’: आंतरिक और बाह्य प्रक्रियाओं को डिजीटाइज करने तथा प्रचालन में कार्यक्षमता सुनिश्चित करने, विशेषत: कर्मचारियों तथा बीमाकृत व्‍यक्तियों को दी जाने वाली सुविधाओं में, क.रा.बी. निगम ने अपनी सूचना प्रौद्योगिकी परियोजना ‘पंचदीप’ आरंभ की है ।
  • पहचान कार्ड: पंजीकरण पर, बीमाकृत व्‍यक्ति की फोटो खींची जाती है तथा बीमाकृत व्‍यक्ति और उसके परविार के सदस्‍यों की उॅगलियों की छाप स्‍कैन की जाती है । सेवाएं शीघ्र तथा सुविधाजनक रूप से प्रदान करने हेतु पहचान कार्ड के दो सैट (एक बीमाकृत व्‍यक्ति हेतु तथा दूसरा उसके परिवार के सदस्‍यों हेतु) दिए जाते हैं ।
  • ‘पंचदीप’ के अंतर्गत नियोक्‍ता पोर्टल: नियोक्‍ता पोर्टल सभी संव्‍यावहार ऑनलाइन करने की अनुमति देता है । इसके लिए किसी क.रा.बी. निगम कार्यालय में जाना नहीं पड़ता है जिससे समय तथा दैनंदिन कागजी कार्रवाई के कठिन परिश्रम से बचाव होता है । नियोक्‍ता-कर्मचारी पंजीकरण ऑनलाइन किए जाते हैं । यह पोर्टल बीमाकृत व्‍यक्ति को मासिक अंशदान जमा कराने, अस्‍थायी पहचान कार्ड सृजित करने तथा मासिक अंशदान चालान ऑनलाइन सृजित करने में समर्थ बनाता है ।
  • ‘पंचदीप’ के अंतर्गत बीमाकृत व्‍यक्ति पोर्टल: बीमाकृत व्‍यक्ति पोर्टल के माध्‍यम से बीमाकृत व्‍यक्ति नियोक्‍ताओं द्वारा भुगतान किए गए अंशदान, अपने पारिवारिक ब्‍यौरे, विभिन्‍न हितलाभों की हकदारी तथा दावों की स्थिति की जांच कर सकता है ।
  • ई-बिज़ प्‍लेटफॉर्म :: श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत, क.रा.बी.निगम व्‍यापार को सुगम बनाने तथा संव्‍यवहार लागतपर अंकुश लगाने के लिए अपनी सेवाओं (औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग या डी.आइ.पी.पी. के.ई-बिज़ पोर्टल के माध्‍यम से नियोक्‍ताओं का पंजीकरण) को एकीकृत करने वाली प्रथम इकाई है ।
header
Last updated / Reviewed : 30/08/2016