IP OUR VIP
Chinta se mukti
क॰रा॰बी॰नि॰ सेवाएं

ईएसआईसी - जीवन का अतुलनीय स्पर्श

सहायता

इस वेबसाइट में गैर-एचटीएमएल प्ररूप में उपलब्‍ध सामग्री सम्मिलित है और ब्राउजर में आवश्‍यक प्‍लग-इन्‍स नहीं होंने के कारण ये दिखाई नहीं भी दे सकती है।

उदाहरणार्थ, एक्रोबेट रीडर सॉफ्टवेयर एडोब एक्रोबेट पीडीएफ फाइलों को देखने के लिए आवश्‍यक है। यदि किसी कम्‍प्‍यूटर में इस सॉफ्टवेयर को संस्‍थापित नहीं किया गया है, इसे एडोब वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। कुछेक आवश्‍यक प्‍लग-इन्‍स की सूची निम्‍नलिखित तालिका में है :-

अभिगम्‍यता विवरण


क.रा.बी. निगम की वेबसाइट प्रयोग किए जा रहे यंत्र, तकनीक या योग्‍यता के निरपेक्ष सभी प्रयोक्‍ताओं के लिए अभिगम्‍य है। इसका निर्माण आगंतुकों/प्रयोगकर्ताओं को अधिकतम अभिगम्‍यता और प्रयोज्‍यता प्रदान करने के उद्देश्‍य से किया गया है। तदनंतर, इस वेबसाइट का डेस्‍कटॉप/लैपटाप जैसे विभिन्‍न प्रकार के यंत्रों और वेब समर्थ मोबाइल यंत्र की सहायता से अवलोकन किया जा सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कड़े प्रयास किए जाते हैं कि इस वेबसाइट पर उपलब्‍ध सूचना की अभिगम्‍यता विकलांग व्‍यक्तियों तक हो। उदाहरणार्थ, दृष्टिहीन विकलांग प्रयोक्‍ता की वेबसाइट तक अभिगम्‍यता स्‍क्रीन रीडर और स्‍क्रीन मैग्‍नीफायर जैसी सहायक तकनीक का प्रयोग करके हो सकती है।

यह वेबसाइट औद्योगिक मानकों के अनुरूप है और प्रयोज्‍यता एवं सार्वजनीन डिजाइन के सिद्धांतों का अनुपालन करती है जिससे इस वेबसाइट के सभी प्रयोक्‍ताओं को सहायता मिलनी चाहिए।

इस वेबसाइट को भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए जारी मार्गनिर्देशन के अनुरूप बनाने हेतु एक्‍सएचटीएमएल 1.0 का प्रयोग करते हुए डिजाइन किया गया है और यह वर्ल्‍ड वाइड वेब कंसोरटियम (डब्‍ल्‍यू3सी) द्वारा निर्धारित वेब कंटेंट अक्‍सेसबिलिटी गाइडलाइंस (डब्‍ल्‍यूसीएजी) 2.0 के ए लेवल का भी अनुपालन करती है। वेबसाइट पर उपलब्‍ध सूचना अंशत: बाहरी वेबसाइट के लिंक से भी उपलब्‍ध कराई गई है। इन वेबसाइटों को अभिगम्‍य बनाए रखने के लिए उत्‍तरदायी संबंधित विभाग इन बाहरी वेबसाइटों का अनुरक्षण करते हैं।

यदि किसी की इस वेबसाइट की अभिगम्‍यता के संबंध में कोई समस्‍या या सुझाव है तो कृपया संपर्क सूचना इत्‍यादि के साथ-साथ समस्‍या की प्रकृति को स्‍पष्‍ट करते हुए हमें लिखें।
Last updated / Reviewed : 30/08/2016