IP OUR VIP
Chinta se mukti
क॰रा॰बी॰नि॰ सेवाएं

ईएसआईसी - जीवन का अतुलनीय स्पर्श

वेबसाइट नीति

1. भारत सरकार के वेबसाइट के दिशा-निर्देश


क.रा.बी.नि. की वेबसाइट “www.esic.nic.in” में सामग्री प्रबंधन प्रणाली(सीएमएस) का पालन किया जाता है एवं यह भारत सरकार के वेबसाइट दिशा-निर्देशों (जीआईजीडब्ल्यू) का अनुसरण करती है । इन दिशा-निर्देशों को इस लक्ष्य के साथ बनाया गया है कि भारत सरकार की वेबसाइट त्रित्व, प्रयोक्‍ता केंद्रिक एवं सर्वत्र सुलभता की आवश्यक पूर्वापेक्षा के अनुरूप बनाई जा सके । ये मानकीकरण परीक्षण गुणवत्ता प्रमाणन (एसटीक्यूसी), सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के एक संगठन द्वारा वेबसाइट गुणता प्रमाणन प्राप्त करने का भी आधार बनेंगे ।

2. वेब सूचना प्रबंधक


क.रा.बी.नि. वेबसाइट पूर्णत: भारत सरकार के वेबसाइट दिशा-निर्देशों के अनुरूप है । इस संदर्भ में, संयुक्त सचिव के स्तर का, क.रा.बी.नि. वेबसाइट का एक वेब सूचना प्रबंधक भी है । वेब सूचना प्रबंधक को उसके द्वारा अनुरक्षित की जानेवाली वेबसाइट के संबंध में निम्नलिखित गतिविधियाँ करनी हैं :
  • वेबसाइट पर सामग्री के प्रबंधन से संबंधित नीतियों का सूत्रीकरण ।
  • यह सुनिश्चित करना कि वेबसाइट की सामग्री सदैव प्रामाणिक, अद्यतन है एवं पुरानी सूचना अथवा सेवाएं हटाई गई हैं ।
  • संबंधित सूचना के लिंकों में परिवर्तन एवं समय-समय पर इसकी पुष्टि करना ।
  • सभी मुख्य खोज इंजिनों में प्रमुख श्रेणी पर वेबसाइट की प्रविष्टि को सुनिश्चित करना जिससे साइट की दृश्यता बढ़े एवं उपयोगकर्ताओं को उसके पते की जानकारी मिले ।
  • वेब सूचना प्रबंधक वेबसाइट की सूचना एवं सेवाओं की गुणवत्ता एवं मात्रा हेतु समग्र रूप से जिम्मेदार है । वेब सूचना प्रबंधक का पूर्ण संपर्क ब्योरा वेबसाइट में प्रदर्शित होना चाहिए ताकि आगंतुक का यदि कोई सवाल हो अथवा कोई आवश्यकता हो तो वो उनसे संपर्क कर सके ।
  • चूंकि वेबसाइट को आगंतुकों के बहुत फ़ीडबैक मेल प्राप्त होते हैं, अत: यह वेब सूचना प्रबंधक की जिम्मेदारी हो जाती है कि या तो वो स्वयं सभी मेल का जवाब दे अथवा किसी को नामोद्दिष्ट करे कि वह नियमित रूप से फ़ीडबैक/प्रश्न मेल को देखे एवं उनके जवाब दे ।

3. वेबसाइट सामग्री प्रबंधक


साइट में सामग्री का समुचित प्रवाह हो एवं सामग्री की गुणवत्ता तथा उपयोगकर्ता की संतुष्टि संबंधी मुद्दों का ध्यान रखा जाएगा । इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु वेबसाइट सामग्री प्रबंधक को उसके द्वारा देखभाल की जानेवाली वेबसाइट के संबंध में निम्नलिखित गतिविधियाँ करनी हैं :
  • निष्पादन, सुरक्षा एवं उपलब्धता हेतु वेबसाइट की नियमित निगरानी ।
  • उन नीतियों(संगठनात्मक, विनियामक, विधायी इत्यादि) का अनुपालन सुनिश्चित करना जिनसे वेबसाइट की सामग्री, बनावट, सुरक्षा, प्रक्रिया इत्यादि को परिवर्तित करने की आवश्यकता हो ।
  • यह सुनिश्चित करना कि वेबसाइट की सामग्री सदैव प्रामाणिक, अद्यतन है एवं पुरानी सूचना अथवा सेवाएं हटाई गई हैं ।
  • प्रमुख संशोधनों के साथ क्रम से वेबसाइट की समय-समय पर सुरक्षा लेखापरीक्षा ।
  • वेबसाइट पर ट्रैफिक का विश्लेषण एवं विकास/प्रबंधन दल को फ़ीडबैक ।

4. गोपनीयता नीति


वेबसाइट आपकी कोई भी व्यक्तिगत सूचना नहीं लेगा । साइट का कोई भी आगंतुक हमें जानकारी उजागर अथवा नहीं भी कर सकता है । वेबसाइट सांख्यिकीय आवश्यकता हेतु केवल आपके विजिट की सूचना रखेगा जिसमें सर्वर का नाम, ब्राउज़र का प्रकार, दिनांक एवं समय, आपका इस साइट पर अभिगम, अभिगमित पृष्‍ठ, डाउनलोड किए गए दस्तावेज़ एवं वह इंटरनेट जिसके माध्यम से आपने पूर्व में साइट पर लॉगिन किया था शामिल हैं । हम प्रयोक्‍ता अथवा उनकी ब्राउज़िंग गतिविधियों की पहचान नहीं करते हैं । यदि भारत सरकार के कानून द्वारा इसे अनिवार्य किया गया हो तो हम ऐसा कर सकते हैं । आपके संदेशों के जवाब हेतु हम आपके ई-मेल अथवा वेब पते को रख सकते हैं। भारत के कानून के द्वारा आवश्यक होने को छोडकर, हम आपकी सहमति के बिना आपके ई-मेल का खुलासा नहीं करेंगे ।
नियमों के उल्लंघन की स्थिति में आप “हमें संपर्क करें” के माध्यम से सूचित कर सकते हैं ।
यह वेबसाइट उद्योग के मानकों के अनुरूप है एवं उपयोगिता एवं सार्वभौमिक डिज़ाइन के सिद्धांतों, जिसे सभी आगंतुकों की सहायता करनी चाहिए, का पालन करती है ।
गोपनीयता विवरणी में उल्लिखित पद “व्यक्तिगत सूचना” का तात्पर्य है ऐसी कोई सूचना जिसे उपयोगकर्ता की पहचान अथवा इसके बारे में कोई धारणा बनाने हेतु प्रयोग किया जा सके ।

5. विषयवस्तु योगदान, संयम, और अनुमोदन नीति


हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली प्रदान करते हैं । यह सामग्री प्रबंधन प्रणाली, वेबसाइट व्यवस्थापक को अलग उपयोगकर्ताओं के एक पैनल के साथ अभिगम साझा करने के लिए अनुमति देता है । वेबसाइट व्यवस्थापक भी विशेष रूप से आंतरिक प्रयोग के लिए उपयुक्त जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाएगा ,जोकि सफलतापूर्वक लॉगिन करने पर सभी सदस्यों को दृश्यमान होगा । व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं का सृजन कर सकता हैं और उन्हें एक विशिष्ट भूमिका और मॉड्यूल प्रदान कर सकता है । भूमिकाएँ हैं :

निर्माता : इस भूमिका में सामग्री निर्माता शामिल हैं जो वेबसाइट पर सामग्री डालने , हटाने एवं संपादन और इसके अनुमोदन हेतु आगे भेजने के लिए उत्तरदायी हैं ।
संतुलनकर्ता : संपादक की सामग्री को संतुलनकर्ता मंजूरी देता है ।
प्रकाशक : प्रकाशक वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करने से पूर्व सामग्री का संपादन और समीक्षा कर सकता है ।
वेबसाइट व्यवस्थापक इन भूमिकाओं को नियुक्त करेगा एवं वेबसाइट की सूचनाओं की समग्र गुणवत्ता और जानकारी की मात्रा के लिए जिम्मेदार होंगे । व्यवस्थापक इस पर्यवेक्षण के लिए उत्तरदायी होगा कि वेबसाइट पर हर समय प्रामाणिक एवं अद्यतन सूचना उपलब्ध है ।

6. वेब सामग्री की समीक्षा नीति


वेबसाइट व्यवस्थापक और जिन्‍हें भूमिकाएँ सौंपी गई हैं, वे अपने अधिकार क्षेत्र से संबंधित वेबसाइट सामग्रियों की आवधिक समीक्षा करने के उत्तरदायित्व में भागीदार होंगे । वेबसाइट पर एक अद्यतन सामग्री अपलोड करने से पहले एक निश्चित कार्यप्रवाह का पालन किया जाना चाहिए ।

7. सामग्री अभिलेखीय नीति


हम उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों को अभिलेखीय प्रबंधन प्रदान करते हैं और ऐसी सामग्रियों को शामिल करते हैं जिन्हें संग्रहित करना चाहिए । यह नीति सुनिश्चित करती है कि पुराने/समय-सीमा समाप्त सामग्री वेबसाइट से हटा दी गई है । यदि एक बार कोई सामग्री समाप्ति की तारीख तक पहुंचती है तो वेबसाइट में उपलब्ध अभिलेखीय प्रणाली समय-सीमा समाप्त सामग्रियों को स्वतः अभिलेखागार में स्थानांतरित करती है । दो तिथियों के मध्य खोजी जाने वाली संग्रहित सूचना डाटा खोज विकल्प के साथ प्रत्येक पृष्ठ पर उपलब्ध होगी ।

8. वेबसाइट सुरक्षा नीति


वेबसाइट को अपने डाटा केंद्र में किसी भी वेबसाइट की मेजबानी से पहले एक सुरक्षा मंजूरी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है । केंद्रीय सूचना केंद्र (एनआईसी) पैनल द्वारा भर्ती किए गए प्रमाणित लेखापरीक्षक द्वारा नई वेबसाइट का परीक्षण किया जाना चाहिए । इस मामले में संवेदनशीलता निर्धारित की जाएगी । समाप्ती पर, सर्ट-इन के पैनल में शामिल लेखापरीक्षक को सुरक्षा मंजूरी पर जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता पड़ती है ।

9. वेबसाइट की निगरानी नीति


निम्नलिखित मानदंडों पर हम वेबसाइट की गुणवत्ता और संगतता की समस्याओं का समय – समय पर पता करते हैं और उनका निदान करते हैं :
  • कार्यक्षमता : सुचारू कार्यक्षमता के लिए हम वेबसाइट के सभी मॉड्यूल का परीक्षण करते हैं ।
  • कार्य निष्पादन : हम डाउनलोड समय हेतु महत्वपूर्ण वेब पृष्ठों का परीक्षण करते हैं ।
  • टूटे लिंक: हम सावधानी से वेबसाइट की समीक्षा करते हैं जिससे कि किसी टूटे लिंक अथवा त्रुटि को दूर किया जा सके ।

10. आकस्मिकता प्रबंधन


चूंकि यह आशा की जाती है कि सरकारी वेबसाइट को 24x7, वर्ष के 365 दिन प्रामाणिक सूचना और सेवाएं प्रदान करनी हैं । क.रा.बी.नि. ने डाउनटाइम कम करने के लिए कड़े उपाय किए हैं एवं यह सुनिश्चित करते हैं कि वेबसाइट पूरे समय पूर्णतः कार्यात्मक है । किसी भी विकृति और डाटा खराब होने के मामले में, अधिकृत कर्मचारी उक्त के लिए त्वरित कार्रवाई करते हैं ।

 

Last updated / Reviewed : 30/08/2016